वर्कआउट कर रहे हैं तो पहले अपनी डाइट जान लें

अच्छी सेहत के लिए लोग पहले से ज्यादा सजग हो रहे हैं अब, ये अच्छी बात है। मजबूत दिल के लिए या डायबिटीज से दूर रहना है तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक्टिव रहें, फिट रहें और मजबूत रहें। वर्कआउट आपको बीमारियों से दूर रखता है और आप अच्छी लाइफ जी पाते हैं। जिम में जा रहे हैं या घर पर ही वर्कआउट कर रहे हैं तो वर्कआउट से पहले तुरंत एनर्जी के लिए क्या करें ये जानें। क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट के समय आपको एनर्जी की जरूरत होती है।

इसलिए अच्छी खुराक लेना जरूरी है वर्कआउट से पहले खाने का लक्ष्य यह है कि( मांसपेशियों में से ग्लाइकोजन कम करना, बेकार प्रोटीन को कम करना, शरीर में से कॉर्टिसोल के स्तर को कम करना)इन सब को पूरा करने के लिए चाहिए कि आप कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का संतुलन बनाएं रखें। यह बहुत आसान है। इसलिए इसे ऐसे ही जारी रखें।

आपको कितने ग्राम खाना है और वास्तव में कितने मिनट। पहले इन सब बातों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस समय जरूरत है आपको यह ध्यान देने की कि दिन में किस समय आप वर्कआउट कर रहे हैं, उससे पहले आपके पास कितना टाइम है। यह व्यक्ति की बॉडी और मेटाबॉलिज़्म के अनुसार बदलता रहता है।

कब क्या खाएं
अगर आपके पास वर्कआउट से पहले एक घंटा और 30 मिनट हैं, तो आप कुछ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और थोड़ा सा फैट ले सकते हैं। अगर आप सुबह के समय वर्कआउट कर रहे हैं तो स्मूथी और कुछ हल्का ट्राई करें। सुबह वर्कआउट से पहले एक कप दूध, थोड़े से बादाम, एक केला और एक सेब लिया जा सकता है।

अगर आप वर्कआउट से पहले सुस्ती महसूस करते हैं तो एस्प्रेसो कॉफी आपकी मदद कर सकती है। यहां आकर्षण यह है कि कैफीन एक बनावटी उत्तेजक पदार्थ के रूप में जाना जाता है, जो कि रक्त में से वसा कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है और जोरदार वर्कआउट की क्षमता को बढ़ाता है इसलिए वर्कआउट से पहले लेने के लिए बेस्ट है।

फल कब खाएं
फलों को वर्कआउट के बाद जल्दी ले लेना चाहिए क्योंकि उस समय बॉडी अच्छे पोषण के लिए तैयार होती है। इसे कम से कम आधे घंटे और ज्यादा से ज्यादा एक घंटे तक खा लेना चाहिए।

बाद के खाने में विकल्प
वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक ले सकते हैं। बॉडी को जो चाहिए होता है ये शेक उसकी पूर्ति करते हैं बिना ज्यादा मेहनत किए, कुछ लोग वर्कआउट के बाद खाने में बस पेय पदार्थ ही शामिल करते हैं। इनका लाभ यह होता है यह आसानी से पच जाते हैं।

दूसरा विकल्प यह है कि शेक को छोडक़र आप घर जाकर ही खा सकते हैं। कुछ लोग ऐसे में उच्च ग्लाइसमिक खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, तो कुछ चिकन और चावल, भुनी फिश, आलू और कुछ हरी सब्जियां खाना पसंद करते है। वहीं चिकन और मटन न खाने वाले लोगों के लिए कुछ अंडे और टोफू सही रहता है।म_ा प्रोटीन शेक्स और प्राकृतिक कार्बोहाइड्रेट स्रोत ले सकते हैं।

वर्कआउट से पहले और बाद के खाने से वजन बढ़ जाने का डर एक मिथ है। जब तक आप जरूरत के अनुसार कैलोरी ले रहे हैं। ठीक है। यह दोनों तरह के खाने आपके संपूर्ण कैलोरी का ही हिस्सा होता है। डाइट का सबसे महत्वपूर्ण भाग कैलोरी को ध्यान रखना ही जरूरी है।

वर्कआउट के बाद ये खाएं
वर्कआउट के बाद का पहला खाना भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उस पर हमारी बॉडी फिर से बनने के चरण पर होती है। खाना शरीर की मरम्मत, स्वस्थ करने, वर्कआउट के बाद बॉडी को अनुकूलित करने में मदद करता है। ऐसे में प्रोटीन और थोड़ा कार्बोहाइड्रेट और थोड़े फैट की जरूरत होती है।

Let's block ads! (Why?)

Post a comment

0 Comments