ऐसे रखें आंखों की सेहत का ख्याल

आंखें शरीर का अहम हिस्सा हैं। इन दिनों बढ़ते मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल और देररात तक स्क्रीन पर देखते रहने से सबसे ज्यादा आंखें प्रभावित होती हैं। जिससे आंखों की रोशनी समय से पहले प्रभावित होने के मामले सामने आ रहे हैं। इसके सावधानी बरतने, डाइट के अलावा एक्सरसाइज अहम रोल अदा करती है। ये एक्सरसाइज आसानी से कहीं भी की जा सकती हैं। जानते हैं इनके बारे में...

हथेली से ढंके
आंखों में तनाव दूर करने के साथ इसे रिलैक्स करने के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। कोहनियों को टेबल पर टिका दें। कुछ देर तक गहरी सांसें लें। अब दोनों हथेली को आपस में रखड़ें और इनसे आंखों को ढंकें। 5-15 मिनट तक ऐसा करें और गहरी सांसें लें।

पलकें झपकाते रहें
किसी भी चीज को एकटक देखने की बजाय, पलकें झपकाते रहें। वरर्ना आंखों पर स्ट्रेस होने के साथ ड्रायनेस आती है। पलकें झपकने से आंखों की नमीं बरकरार रहती है। ध्यान रखें कि 2 मिनट में हर 3-4 सैकंड में पलकें झपकाएं. काम के दौरान थोड़ा समय निकालकर यह एक्सरसाइज जरूर करें।

मांसपेशियों की एक्सरसाइज
आंखों की फोकस पावर बढ़ाने के लिए आंखों की मांसपेशियों की एक्सरसाइज जरूरी है। इसे करने के लिए आरामदेह स्थिति में बैठ जाएं। अपना हाथ चेहरे के सामने सीधा फैलाएं। अंगूठा ऊपर रखें और अंगूठे पर फोकस करें। अंगूठे पर फोकस बनाए रखें और उसे धीरे-धीरे चेहरे के पास लाएं और फिर धीरे-धीरे दूर ले जाएं। ये एक्सरसाइज रोजाना कम से कम 10 जरूर करें।

ये रखें ध्यान
आंखों की सेहत बेहतर रहे इसके लिए रोजाना ८ घंटे की नींद जरूर लें।
डॉक्टरी सलाह से आंखों की एक निश्चित समय अंतराल पर चेकअप कराते रहें।
अगर धूप में निकल रहे हैं तो सनग्लासेस का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर खिलाड़ी हैं तो विशेषतौर पर आंखों की सुरक्षा करें।
कम्प्यूटर सामने रहता है तो ६० मिनट में 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें, इससे आंखें रिलैक्स होंगी। ब्रेक के दौरान आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मार।
अगर आंखों की रोशनी घट रही है या आपको लगातार सिरदर्द हो रहा है तो डॉक्टर से मिलें।

डाइट में करें सुधार
आंखों के लिए विटामिन-ए युक्त चीजें लेना जरूरी हैं इनमें गाजर, पालक, टमाटर, तरबूज, शकरकंद, अंगूर आदि लें सकतें हैं। विटामिन-सी की पूर्ति के लिए ब्रॉकली, पालक, फूलगोभी, पत्तागोभी, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पपीता, अंगूर, रसबेरी, अमरूद आदि ले सकते हैं। इसके अलावा विटामिन-ई भी जरूरी है इसके लिए सूरजमुखी के बीज, बादाम, मूंगफली, पालक, सोयाबीन, कीवी, आम, शलगम आदि को अपने डाइट में शामिल करें।

Let's block ads! (Why?)

Post a comment

0 Comments