अब बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे चैटिंग, मनी ट्रांसफर और बहुत कुछ, जानें कैसे

अब बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे चैटिंग, मनी ट्रांसफर और बहुत कुछ, जानें कैसेअब बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे चैटिंग, मनी ट्रांसफर और बहुत कुछ, जानें कैसे
बिना इंटरनेट के भी इंटरनेट होगा आपकी मुठ्ठी में, जानें कैसे

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। इंस्टेंट मैसेजिंग एप हाइक ने अपना नया प्रोडक्ट टोटल लॉन्च कर दिया है। टोटल कम कीमत के मोबाइल फोन्स के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कनेक्ट होकर बिना इंटरनेट के भी चैट, मनी ट्रांसफर, न्यूज, रिचार्ज आदि सेवाएं उपलब्ध करवाता है। इसे के साथ खबर है की व्हाट्सएप भी अपने पेमेंट फीचर को अगले महीने तक रोल आउट कर सकता है। जानते हैं दोनों की खासियतें:

कैसे होगा टोटल का इस्तेमाल : टोटल को बीएसएनएल, एयरटेल और एयरसेल के नेटवर्क पर पेश किया गया है। टोटल फोन में प्री-लोडेड और ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा होगा। फोन चालू होते ही नंबर के साथ-साथ यह भी अपने आप रजिस्टर हो जाएगा। फिलहाल, कार्बन और इंटेक्स के 3000 रु के आस-पास के फोन्स में यह उपलब्ध होगा। इस कड़ी में कार्बन दो और इंटेक्स तीन हैंडसेट लेकर आएगी। कार्बन के घोषणा की है की वह इन फोन्स पर 1000 रु का कैशबैक भी देगी।

क्या कहना है कंपनी का?: हाइक के कविन भारती मित्तल ने बताया की- ''आने वाले समय में भी हैंडसेट निर्माता और नेटवर्क ऑपरेटर्स को इसके साथ जोड़ा जाएगा। USSD आधारित बिना इंटरनेट के कनेक्शन के इस सुविधा को पेटेंट किया गया है। फोटो भेजने समेत कई फीचर्स ऐसे भी हैं जो इंटरनेट के होने पर ही काम करेंगे। इसके लिए टोटल पर एक रुपये प्रति दिन के रेट से शुरू होकर डेटा पैक मिलेंगे।''
बता दें, टोटल को एप की तरह डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

कंपनी का दावा है की टोटल के जरिए लोगों को तमाम ऐसी जानकारियां मिलेंगी, जो आज इंटरनेट पर उपलब्ध है।

इसी के साथ, खबर है की व्हाट्सएप अगले महीने अपनी एप में पेमेंट फीचर लेकर आ सकता है:

व्हाट्सएप अपनी एप में पेमेंट फीचर को लाने के लिए काफी समय से कार्य कर रहा है। एक नई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर भारत में अगले महीने तक लाइव हो सकता है। माना जा रहा है की व्हाट्सएप इस फीचर की फाइनल टेस्टिंग फेज में हैं। शुरुआत में यह फीचर कुछ व्हाट्सएप यूजर्स को ही उपलब्ध कराया जाएगा। पेमेंट फीचर फरवरी तक पेश किया जा सकता है।

पॉपुलर बैंक्स से हुई साझेदारी: खबरों की मानें तो अपने पार्टनर बैंक्स के साथ प्लेटफार्म बीटा स्टेज पर है। ट्रायल अगर सही गए तो फीचर को फरवरी में लाइव किया जा सकता है। पॉपुलर मैसेजिंग एप अपने प्लेटफार्म पर UPI पर आधारित पेमेंट फीचर पर कार्य कर रही है। कंपनी भारत के कुछ पॉपुलर बैंक्स के साथ मिलकर इसकी टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप ने एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के साथ साझेदारी की है।

एक बैंकिंग प्रतिनिधि ने भी इस बात की पुष्टि की है। फिलहाल, फीचर में कई सुरक्षा सम्बन्धी मुद्दों पर कराया करना बाकी है। इसमें यूजर के डाटा की सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

बेहद आसान होगा पेमेंट करना: यह लेटेस्ट रिपोर्ट व्हाट्सएप पे फीचर के एप के बीटा वर्जन में उपलब्ध होने की खबरों के बाद आई। पे फीचर को अटैचमेंट सेक्शन में जोड़ा जाएगा। यूजर्स सामान स्क्रीन से ही पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। फीचर की लीक हुई जानकारी से पता चलता है की व्हाट्सएप से पेमेंट करना बहुत आसान होगा। कहा जा रहा है की यह उतना ही आसान होगा जितना की किसी पिक्चर या कनैक्ट को सेंड करना होता है।

कैसा होगा फीचर

  • पेमेंट फीचर को रु के सिंबल के साथ अटैचमेंट विकल्प में जोड़ा जाएगा। यहाँ से यूजर्स फीचर को एक्सेस कर पाएंगे।
  • इसके बाद यूजर्स राशि और UPI पिन डालकर वन-स्टेप प्रक्रिया के जरिए पेमेंट कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो 2018 में पेश हुआ The Wall, दुनिया का पहला 146 इंच MicroLED टीवी[1]

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो का खास आकर्षण है 8k रिजोल्यूशन वाला एलजी का ये टीवी
[2]

इन ऑफर्स का उठाएं फायदा, सस्ते दामों पर खरीदें अपने पसंद के स्मार्टफोन्स[3]   

By Sakshi Pandya 

Post a comment

0 Comments