दिन में कितना खाएं, कितनी बार खाएं...जान लें, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

मौजूदा दौर में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी है अनियमित खान-पान...जी हां, इसमें कोई शक नहीं कि लोगों को यही नहीं पता कि कब खाएं, कितना खाएं, क्या खाएं? यही वजह है कि लोग मोटापे से ग्रसित होते जा रहे हैं। यह भी सच है कि अनियमित खान-पान से ही शरीर में चर्बी बढ़ती है और एक बार जब शरीर में चर्बी चढ़ जाती है, तो उसे कम करना इतना आसान नहीं है...ऐसे में अधिकांश लोग डाएड फॉलो करने लगते हैं, जिससे कई और बीमारियां घेर लेती हैं। खैर, हाल ही डाएट एक्सपर्ट ने वजन कम करने व वजन न बढऩे के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। उनके इन सुझावों को मानेंगे, तो यकीनन, इसका फर्क महज सात दिन में आपको देखने को मिल सकता है। एक्सपट्र्स का दावा है कि यदि उनके बताए सुझावों को कोई फॉलो करता है, तो महज सात दिन में ३ किलो वजन कम कर सकता है। इसके लिए डाइट एक्सपर्ट का प्लान फॉलो करना होगा।

गौरतलब है कि एक स्टडी में दावा किया गया है कि अगर आप दिन में 6 बार थोड़ा-थोड़ा कुछ खाते रहें, तो आप 3 किलो वजन सिर्फ सात दिनों में कम कर सकते हैं। दरअसल एक्सपर्ट के अनुसार, इससे बॉडी फैट बर्निंग मोड में चली जाती है। फाउंडर ऑफ टेरी एन्न की शोधकर्ता टेरी एन्न का कहना है कि दिन में छह बार खाना वजन कम करने में मदद कर सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, डाइट एक्सपर्ट ने सात दिन फूड प्लान बनाकर दिया, जिसमें विस्तार से एक्सरसाइज भी बताई गई थी। ये प्लान टेरी एन्न और उनकी पर्सनल ट्रेनर ने तैयार किया था। उन्होंने यहां बताएं ऐसे 8 कारण, जिससे दिन में 6 बार छोटे-छोटे मील खाने से फैट बर्न होता है।

आइए जानते हैं वह डाएट प्लान, जिसके जरिए आप अपना वजन कम कर सकते हैं या फिर वजन बढऩे से रोक सकते हैं...

दरअसल थोड़-थोड़ अंतराल में खाना खाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है, क्योंकि शरीर को ज्यादा मात्रा में खाने को पचाने में मुश्किल होती है और खासकर अगर वह फैट वाला खाना हो तो।

खाने के लिए दिन में 6 ाभाग बनाएं...इस तरह खाना खाने से आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं। यही नहीं 6 बार अंतराल में खाना खाने से आपको भूख भी कम लगती है।

यही नहीं 6 छोटे-छोटे मील्स खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी स्टेबल रहता है। दिन में खाना खाना भूल जाना से आपका वजन बढ़ सकता है।
सच कहें, तो मोटापा कम करने और खुद को मोटा होने से रोकने के लिए खाना खाने का यह बेहतर तरीका है...इसे फॉलो करें और फिट रहें।

Let's block ads! (Why?)

Post a comment

0 Comments