फेस्टिवल सेल में फ्लिपकार्ट व अमेजन ने किए विपरीत दावें

Publish Date:Thu, 25 Jan 2018 07:06 PM (IST)

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। इस साल की पहली ऑनलाइन फेस्टिवल सेल पर ई-कॉमर्स की दोनों दिग्गज कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट परस्पर विरोधी दावों में उलझ गई हैं। अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से दोगुनी बिक्री होने का दावा किया है जबकि घरेलू कंपनी फ्लिपकार्ट ने तीन दिन की ऑनलाइन बिक्री में 60-65 फीसद हिस्सेदारी होने का दावा किया है।

अमेजन.इन ने ग्रेट इंडियन सेल 21 से 24 जनवरी के बीच आयोजित की थी। जबकि फ्लिपकार्ट ने रिपब्लिक डे सेल 21 से 23 जनवरी के बीच रखी थी। कैंटर आइएमआरबी के आंकड़ों का हवाला देते हुए अमेजन के वाइस प्रेसीडेंट (कैटागरी मैनेजमेंट) मनीष तिवारी ने कहा कि इन तीन दिनों में अमेजन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से दोगुने ऑर्डर हासिल किए। प्रतिस्पर्धी के मुकाबले कुल ट्रांजैक्शनों की संख्या भी दोगुनी रही।

फ्लिपकार्ट की सीनियर डायरेक्टर स्मृति रविचंद्रन ने अमेजन के बयान को नकारते हुए रहा कि सेल की अवधि में फ्लिपकार्ट ई-रिटेलर्स के बीच अग्रणी स्थिति को बनाए रखने में सफल रही। इस दौरान उसे करीब 60-65 फीसद ऑर्डर मिले हैं।1देश के ई-कॉमर्स मार्केट में अमेरिकी अमेजन की कड़ी टक्कर जापानी टेक्नोलॉजी कंपनी सॉफ्टबैंक से समर्थित फ्लिपकार्ट के साथ है।

दोनों कंपनियों ने इन्फ्रास्ट्रक्चर और डिलीवरी में सुधार के लिए अरबों डॉलर की पूंजी झोंकी है। तिवारी के अनुसार दिवाली को छोड़ दिया जाए तो इस सेल के दौरान उसने सबसे ज्यादा नए ग्राहक हासिल किए। 85 फीसद तक ग्राहक शहरों से खरीद के लिए आगे आए। स्मार्टफोन, बड़े एप्लाएंसेज और अपैरल समेत सभी श्रेणियों में बिक्री बढ़ी है। 

By Sakshi Pandya

Post a comment

0 Comments