ताउम्र रहना है फिट और मोटापे से दूर, तो सुबह-सुबह ये फूड्स कभी न खाएं

हम इंडियन अपने खान-पान को लेकर जरा भी अवेयर नहीं रहते। हमे जो मिल जाता है, उसे ही खा लेते हैं। ज्यादातर लोगों को तो पेट भरने से मतलब होता है। यही वजह है कि मौजूदा दौर में लोग मोटापे से सबसे ज्यादा ग्रसित हैं। बॉडी में फैट का जमा होने का मतलब है कई बीमारियां...। जी हां, मोटापा कई सारी बीमारियों की मूल जड़ है। यदि आप चाहते हैं ये जड़ न पनपे, तो इसके लिए आपको अपने नाश्ते में उन फूड्स को अवॉइड करना होगा, जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हैं। हमारे कहने का मतलब यह है कि यहां हम जिन फूड्स को सुबह-सुबह नहीं खाने की सलाह दे रहे हैं, वो ऐसे फूड्स हैं, जो किसी न किसी फेवरिट जरूर होती हैं। यदि आप अपने स्वाद पर अंकुश लगाने में सफल रहे, तो यकीनन आप ताउम्र न सिर्फ फिट रहेंगे, बल्कि आपको मोटाप छू भी नहीं सकता। दरअसल, ब्रेकफास्ट के वक्त ऐसे हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए जो आपको फिजिकली और मेंटली नुकसान न पहुंचाए। तो आइए, जानते हैं उन फूड्स के बारे में, जिन्हें सुबह के नाश्ते में आपको कतई शामिल नहीं करना है।

तले पर लगाए हमेशा के लिए ताला...
हम भारतीय नाश्ते में हमेशा समोसा , जलेबी, कचौड़ी, ब्रेड पकौड़ा, वड़ा पाव, पूरी भाजी जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। इन सबमें काफी ज्यादा तेल होता है। इतना ऑयली खाने से कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है और धीरे-धीरे मोटापा बढऩे लगता है।

ओट्स और सेरेल
अगर आप नाश्ते में ओटमील या सेरेल खा रहे हैं और पीछे आपकी मंशा है कि इससे वजन घटाने में भी मदद मिलेगी, तो आपकी ये कोशिश बेकार है। ये फ्लैवर्ड और मीठे ओटमील बहुत अधिक कैलोरी वाले होते हैं, इसलिए इनका सेवन न करें।

चॉकलेट खाने पहले सौ बार सोचें...
आज के दौर में ज्यादातर लोगों के पास नाश्ते का भी वक्त नहीं होता, ऐसे में लोग एनर्जी बार खाकर काम चला लेते हैं। खासतौर पर वो लोग, जो वजन कम कर रहे हैं। लेकिन वो भूल जाते हैं कि इनमें एनर्जी के साथ-साथ ढेर सारी कैलोरी भी होती है। एनर्जी बार या चॉकलेट बार भी आपके मोटापे की एक वजह हो सकती है।

fruit जूस को करें अवॉइड...
नाश्ते में कई लोग पैक्ड फ्रूट जूस पीते हैं। आपको बता दें कि इनमें काफी ज्यादा शुगर, सिट्रिक ऐसिड और कई दूसरे केमिकल मौजूद होते हैं। भले ही इनमें नैचुरल या शुगर फ्री जैसे दावे लिखे हों। इससे बेहतर है कि आप खुद ही फलों का जूस निकालकर पीएं।

नाश्ता हैवी हो, हल्का नहीं...
अगर आप फिट रहने व वजन घटाने तथा वजन न बढ़े के चक्कर में हल्का नाश्ता करने की आदत डाल चुके हैं, तो समझ लें कि ये आपका ये तरीका ठीक नहीं है। इससे भी आखिरकार आपका वजन ही बढ़ेगा, क्योंकि नाश्ता हल्का होगा, तो आपको लंच से पहले फिर से भूख लग आएगी, ऐसे में आप स्नैक्स खा सकते हैं, जो सेहत के लिए ठीक नहीं। इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि नाश्ता हमेशा भारी करें...लंच हल्का लें और डिनर बहुत कम...। हैवी नाश्ते के बाद थोड़ा- थोड़ा करके खाएंगे, तो पेट भी भरा रहेगा और एनर्जी भी भरपूर मिलेगा। इससे मोटापा भी नहीं हावी हावी होगा।

Let's block ads! (Why?)

Post a comment

0 Comments