Survey on Buffett: खड़े होकर आप खाना नहीं, जहर खा रहे हैं!

भारत में बैठकर, पालथी मारकर खाना खाने की परंपरा अतिप्राचीन है, लेकिन अब यह परंपरा खत्म होने के कगार पर है। चाहे शादी हो बर्थ डे पार्टी...बफे होना जरूरी...यह आज समाज में एक तरह से स्टेटस सिंबल बन गया है। इसमें कोई दोराय नहीं कि हमारी इस सबसे व्यवस्थित परंपरा पर पश्चिमी सभ्यता पूरी तरह से हावी हो चुकी है। शहरों में खड़े होकर खाने का रिवाज तो था ही, लेकिन अब इसकी गिरफ्त में गांव भी आ गए हैं। धीरे-धीरे गांवों में भी बफे सिस्टम ने अपनी जगह बना ली है। लेकिन आपको क्या पता है कि बफे का खाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। शायद इसके बारे में आपको जरा भी अंदाजा नहीं होगा कि आप बफे में जो खाना खा रहे हैं, वह खाना नहीं, बल्कि जहर है। इससे आप बीमार पड़ सकते हैं...बहुत बीमार। इसका खुलासा एक ताजा सर्वे में हुआ है और जो नतीजे सामने आए हैं, उनके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां, बफे कल्चर पर किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा सर्वे है, जिससे पता चला है कि आज के दौर में ज्यादातर लोग
बफे में मिलने वाले खाना खाने से बीमार पड़ रहे हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन के पर्यटन विशेषज्ञों ने खुलासा किया है कि लाइन में खड़े होकर अलग-अलग तरह की डिशेज थाली में लेकर खाने वाली व्यवस्था यानी बफे, लोगों को बीमार बना रही है। विशेषज्ञों ने कहा है कि बफे में परोसा गया ज्यादातर खाना बार-बार गर्म किया जाता है और इसी कारण उसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। सर्वे में पता चला है कि हर छह में एक व्यक्ति जो पिछले तीन सालों में बाहर घूमने-फिरने गया, वो बीमार पड़ गया। इसमें से लगभग 77 प्रतिशत लोगों को कहना था कि उनकी सेहत खराब होने का कारण होटल में रुकना और वहां का खान-पान है।


इतना ही नहीं ब्रिटेन में पर्यटन के कारोबार से जुड़ी कई कंपनियों ने बताया कि ज्यादातर लोगों ने उनसे मुआवजा देने को कहा, क्योंकि बड़े-बड़े होटल और रिसोर्ट में बने खाने से दिक्कत होने लगी। ऐसा इसलिए, क्योंकि इन जगहों पर बनने वाला खाना बफे के रूप में परोसा जाता है और वो कई घंटों तक यूहीं पड़ा रहता है और उसे बार-बार गर्म कर दिया जाता है। ब्रिटेन ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन का कहना है कि 2013 से लेकर आज तक हॉलीडे से जुड़े मुआवजे की शिकायतों में 6 गुना इजाफा हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि या तो खाना पूरा ठंडा हो या फिर जेत गर्म हो। लेकिन, अगर उसे थोड़ा-थोड़ा बार-बार गर्म किया जाए, तो ऐसा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। जरा सोचिए, जिस खाने को आप चटकारे लेकर खा रहे हैं, वह कितना हानिकारक है...एक तो खाने को बार-बार गरम किया जाता है, दूसरे आप खड़े होकर खा रहे होते हैं...सेहत के लिए ये दोनों तरीके बेहद खतरनाक हैं।

Let's block ads! (Why?)

Post a comment

0 Comments