क्या आप योग करने के लिए तैयार है?

सेहतमंद रहने का एक बेहतरीन और सुकून भरा जरिया माना जाता है योग। हालांकि इन दिनों लोग वर्कआउट और स्पोट्र्स के अलावा इसे भी दिनचर्या में शामिल करने लगे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग करने से पहले शरीर भी इसके लिए हामी भरता है। आपका शरीर इसके लिए तैयार है या नहीं, योग करने से पहले जानना जरूरी है। जानें इस बारे में-

तनावमुक्त होने का अहसास - लोग सुबह और शाम योग, ध्यान और प्राणायाम करने के लिए बैठ तो जाते हैं लेकिन इनमें कई बार हड़बड़ाहट और जल्दबाजी नजर आती है। असल में शरीर का इन क्रियाओं के लिए तैयार होने का पता लगाना आसान है। यदि आपको अंदरुनी रूप से खुशी महसूस हो या फिर तनावमुक्त होने का अहसास हो तो समझ जाएं कि शरीर योग के लिए तैयार है।

वातावरण में खुशहाली - योग क्रियाओं और प्राणायाम करने के दौरान कई बार कुछ लोगों की परेशानी बन जाती है आसपास के माहौल में हो रही गतिविधियों की आवाज। जिससे बिल्कुल साबित नहीं होता कि आप योग करने के लिए तैयार हैं। अच्छे लक्षणों के रूप में वातावरण में खुशहाली महसूस करना, एकाग्रक्षमता को मजबूत बनाए रखना और आसपास की दुनिया से योग के दौरान कोई मतलब न रखना शामिल हैं।


सकारात्मक विचार - कई योगाचार्यों की मानें तो योग क्रिया करने के दौरान व्यक्तिको मानसिक रूप से एकाग्रचित होने की जरूरत होती है। ऐसे में यदि योग क्रियाओं को करने से पहले आपके मन में सकारात्मक विचार का संचालन हो तो यह भी शरीर का योग करने के लिए तैयार होने का अहम इशारा हो सकता है। इस दौरान व्यक्ति नकारात्मक विचारों से खुद को कोसों दूर महसूस करता है।

किसी भी समय की चिंता न होना - व्यस्त दिनचर्या और जिम्मेदारी के बढ़ते बोझ के कारण अक्सर व्यक्ति वर्तमान से ज्यादा भूतकाल और भविष्य के बारे में सोचकर परेशान होता रहता है। ऐसे में यदि आप योग और प्राणायाम करने के दौरान परिवार या अन्य चिंताओं से खुद को ग्रस्त महसूस करते हैं तो इससे सािबत होता है कि शरीर इसके लिए बिल्कुल तैयार नहीं है। ऐसे में जब भी आप योग आदि करने के लिए बैठते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि किसी प्रकार की चिंता न हो।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a comment

0 Comments