शरीर से एेसे हटाएं अनचाहे मस्सों को, जानें ये तरीके

मस्से शरीर और चहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। मस्से शरीर के किसी भी हिस्से पर उग आते हैं। लोग इनको हटाने के लिए तमाम तरह की दवाईयां व अन्य प्रयास करते हैं। अगर आप भी चेहरे की खूबसूरती खराब करने वाले इन मस्सों से परेशान है तो इनको हटाने के लिए हम आपको एक उपाये बता रहे हैं। मस्सों को हटाने के लिए सबसे कारगर उपाये है केले का इस्तेमाल। जी हां केले का प्रयोग करके आप मस्सों को हटा सकते हैं। केले का ये उपाय मस्सों को दूर कर आपके प्राकृतिक सौंदर्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं मस्सों को दूर भगाने के लिए केले का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

आमतौर मस्से होने का मुख्या कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस होता है जो आमतौर पर पिगमेंट कोशिकाओं का एक समूह होता है। एेसा देखा जाता है कि मस्से अक्सर देखने में काले-भूरे रंग के होते हैं। जिनका इलाज समय पर न होने पर ये कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकते हैं। हालांकि आयुर्वेद की मदद से इनका इलाज किया जा सकता है।केले के छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो मस्सों को दूर करने में मदद करते हैं। मस्सों को दूर करने के लिए केले के छिलके को मस्सों के उपर रातभर लगा रहने दें। ऐसा करने से एक रात में ही आप मस्सों की परेशानी से निजात पा सकते हैं।

केले के इस उपाय के अलावा मस्सों को दूर करने के लिए आप आलू की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप आलू को छीलकर उसका पेस्ट अपने मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके मस्से झट से दूर हो जाएंगे। देसी घी मस्सों को दूर करने के लिए चुना और घी बराबर मात्रा में मिलाकर मस्सों पर लगाने से वो जड़ से खत्म हो जाते हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post