इन आसान तरीकों से हटाएं अांखों के नीचे से डार्क सर्कल

डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले चहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं।आंखों के नीचे ये डार्क सर्कल होने के कई कारण होते हैं। शरीर में विटामिन्स और पोशक तत्व की कमी देर रात तक जागना, सिगरेट-शराब आदि पीना, नींद की कमी होना, मानसिक तनाव या फिर कोई आनुवांशिक कारण से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। तो हम आपको घरेलू तरीके बता रहे हैं जिनसे आप आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को हटा सकते हैं।

आंखों के डार्क सर्कल हटाने के लिए 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें और इसमें थोड़ा हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बनाकर इसे आंखों के नीचे लगाएं। इस उपाय से डार्क सर्कल कम हो जाएगी।


आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद एक साथ मिक्स कर लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर रात को सोने से पहले आंखों के चारों तरफ हल्के हाथ से गोलाई में मालिश करें। इससे आंखों के काले घेरे में आराम मिलेगा।


काले घेरों की प्राब्लम के लिए घीर के टुकड़ों को आंखों के नीचे रखने से आपको आराम मिलता है। इस प्रक्रिया को कुकुम्बर थैरेपी कहते हैं। इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास जमा हुआ फैट कम होने के साथ कालापन चला जाएगा।


डार्क सर्कल्स पर इस्तेमाल किए गए टी-बैग्स लगाने से काले घेरे कम हो जाते हैं। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है। काले घरे कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें। अपने खान-पान का ध्यान रखें। दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सबिजयां, अंकुरित अनाज आदि खाएं। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post