ये बुरी आदतें आपकी हड्डियों को बना रही हैं कमजोर

हमारे रोज के खान-पान में कुछ एेसी चीजें भी शामिल होती हैं जो हमारे शरीर और सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। हडि्डयां हमारे शरीर का मुख्य भाग हैं।जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होती जाती हैंं। लेकिन उम्र के बढ़ने के अलावा भी हडि्डयां कमजोर होने के कई कारण होते हैं। शरीर की हडि्डयां कमजोर होने का मुख्य कारण हमारा खानपान है इसके अलावा जीवनशैली से जुड़ी कुछ बुरी आदतें भी हमारे शरीर की हड्डियों को बीमार बना रही हैं। जैसे-जैसे अधिक लंबे समय तक रोशनी से दूर रहने पर भी हडि्डया कमजोर हो जाती हैं।

अधिक समय तक अंधेरे में रहना या बंद कमरे में रहना हडि्डयों के लिए खतरनाक होता है। ज्यादा समय तक सूर्य के संपर्क में न रहने से शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। विटामिन-डी हमारे शरीर की हडि्डयों को मजबूत बनाने के काम करता है। विटामिन-डी की कमी से हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इस लिए हडि्डयों को मजबूत बनाएं रखने के लिए रोशनी और धूप के संपर्क में बने रहें।

शराब का अत्याधिक सेवन भी हमारे शरीर की हडि्डयों को कमजोर बनाता है। शराब आदि के अत्यधिक सेवन से शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है। जिसकी वजह से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कैलि्शयम हमारे शरीर की हडि्डयों को मजबूत करने का मुख्य कारक है। इस हडि्डयों को मजबूत बनाएं रखने के लिए शराब आदि का सेवन कम करें। कुछ लोग खाने में ज्यादा नमक इस्तेमाल करते हैं, जिससे उनकी हड्डियां समय से पहले ही कमजोर होने लगती हैं। ज्यादा नमक खाने से शरीर से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। धूम्रपान करने से भी हड्डियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिसकी वजह से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इस हडि्डयों को मजबूत बनाएं रखने के लिए इन चीजों के सेवन पर कंट्रोल करें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post