जूतों की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान से घरेलू टिप्स

अगर आप अपने जूतों की बदबू से परेशान हैं और आपको भी ऑफिस या घर पर अपने जूतों की बदबू के कारण परेशान होना पड़ता है तो हम आपको कुछ एेसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। ये घरेलू नुस्खे आपको जूतों और मोजों से आने वाली बदबू से छुटकारा दिलाएंगे। ये आसान से उपाय आजमाकर आप तुरंत इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


गर्मी हो या बरसात दोनों ही सीजन में लोग जूतों और मोजों से आने वाली बदबू से परेशान रहते हैं।जूतों की बदबू हटाने के लिए टी बैग को उबलते हुए पानी में कुछ देर के लिए डाल दें। फिर उसे पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने दें। इसके बाद अब जूतों की बदबू हटाने के लिए इन टी बैग्स को जूतों के अंदर कुछ देर के लिए रख दें। इस टी बैग से जूतों की बदबू काफी हद तक कम हो जाएगी।


बेकिंग सोडा भी जूतों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एक कारगर उपाये है। आप बेकिंग सोडा को जूतों में डाल लें इससे जूतों की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा। बदबू हटाने के लिए आप रोज रात को बेकिंग सोडा जूतों में छिड़क दें और सुबह बेकिंग सोडा जूतों ले झाड़ दें। ऐसा करने से जूतों से बदबू की समस्या खत्म हो जाएगी और जूतों में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे।


जूते के अन्दर साइट्रस फलों के छिलके डालने से भी जूतों से आने वाली बदबू से भी छुटकार मिल जाएगा। एेसा करने से इतना ही नहीं आपके बदबूदार जूतों से दिन भर अच्छी खुशबू भी आएगी। जूतों से बदबू हटाने के लिए आप उनके अंदर एक दो बूंदें लैवेंडर तेल की भी डाल सकते हैं इससे भी जूतों की बदबू चली जाएगी। अगर बारिश में आपके जूते ज्यादा गीले हो गये हैं तो आप इन्हें हेयर ड्रायर या धूप निकलने पर सुखा सकते हैं इससे भी जूतों की बदबू चली जाएगी। इसके अलावा आप उन्हें रात भर पंखे के नीचे सुखाने के लिए रख दें। जूतों की दुर्गंध दूर करने के लिए अपने मोजे रोज बदलें। रोज एक ही मोजे पहनने से पसीने की बदबू आने के साथ कई तरह के बैक्टीरिया भी आपके पैरों को घेर लेंगे। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन साफ मोजे पहनें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a comment

0 Comments