शंख बजाने मात्र से खत्म हो जाती है ये पांच बीमारियां, आप भी जानें

मंदिरों में पूजा पाठ के समय आपने देखा होगा कि पुजारी शंख जरूर बजाता है। शंख बजाना धार्मिक रीति रिवाजों के अनुसार शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है शंख बजाने के कौन कौनसे फायदे होते हैं। यदि आपके के घर में शंख रहता है तो इससे नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती। साथ ही इसको बजाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। जानकारी के लिए आपको बता दें शंख में कैल्शियम और फॉस्फोरस के अलावा कई मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें पानी रख कर पीने से कई तहर के रोगों से मुक्ति मिल जाती है। आइए जानते है किन किन बीमारियों में फायदेमंद होता है शंख बजाना।

1. फेफड़ों के रोग को खत्म करता है
शंख बजाने से चेहरे, श्वसन प्रणाली, श्रवण तंत्र तथा फेफड़ों की बहुत बढ़िया एक्‍सरसाइज हो जाती है। इसके अलावा जिन लोगों को सांस संबधी समस्याएं है, उन्हें अवश्य ही शंख बजाना चाहिए। आयुर्वेद में ऐसा कहा जाता है कि हर रोज शंख बजाने वाले व्यक्ति के गले और फेफड़ें खराब नहीं होते है, साथ ही इससे स्मरण शक्ति भी तीव्र होती है।

2. हड्डियों को मजबूत करता है
शंख में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यदि शंख में भरे हुए पानी का सेवन किया जाए तो इससे हड्डियां मजबूत होती है, साथ ही इससे दांतो को भी फायदा मिलता है।

3. हार्ट-अटैक से बचाता है
शंख की आवाज हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ऐसा बताया जाता है कि लगातार शंख की आवाज सुनने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

4. गुदा और प्रोस्‍टेट की रक्षा करता है
शंख बजाने का हमारे गुदा और प्रोस्‍टेट सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है। रेगुलर शंख बजाने से गुदा की मासपेशिया मजबूत होती है और पाइल्स से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही पुरुषों को प्रोस्‍टेट संबंधी बीमारियों में भी कमी आ जाती है।

5. स्किन प्रॉब्लम से मिलता है छुटकारा
स्किन प्रॉब्लम जैसे एलर्जी, रैशेज, सफेद दाग के लिए शंख का पानी काफी असरदार होता है। रातभर शंख में भरे पानी से मुंह साफ करने पर इन सभी स्किन समस्याओं से निजात मिल जाता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post