अंकुरित चना कमजोरी करता है दूर ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है

रोज सुबह या दिन में एक अंकुरित चने का सेवन पुरूषों के लिए फायदेमंद होता है। अंकुरित चने खाने से शरीर दुरुस्त होने के साथ-साथ कमजोरी भी दूर होती है। आइए जानते हैं अंकुरित चने से होने वाले फायदे के बारे में...

चने को भिगो और जब इनमें हल्के अंकुर निकल आएं सुबह उठकर खाएं। भीगे हुए चने खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती और इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। डायबिटीज के मरीजों को सुबह अंकुरित चनों का सेवन करना चाहिए। यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है।





अंकुरित चने खाने से पुरुषों को तमाम फायदे होते हैं। पुरुष अगर अंकुरित चनों का नियमिक सेवन करते हैं तो उन्हें तनाव से मुक्ति मिलती है और इसके साथ ही कमजोरी भी दूर होती है।इसके लिए मर्दों को चने शहद के साथ मिलाकर अच्छी तरह चबाकर खाने चाहिए। ऐसा करने से पौरुषतत्व बढता है और सेक्स लाइफ भी हेल्दी रहती है। अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो सुबह उठकर भीगे हुए चनों में अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाने से ये समस्या दूर हो जाएगी। इसमें फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और आपको कब्ज की समस्या नहीं होती। अंकुरित चने खाने से शरीर दुरुस्त होने के साथ-साथ कमजोरी भी दूर होती है।

अगर पुरुषों को यूरीन संबंधी कोई परेशानी है तो इसको दूर करने के लिए भी अंकुरित चने के नियमित सेवन करते रहना चाहिए। गुड़ के साथ चना खाने से बार-बार यूरीन आने की दिक्कत दूर होती है और आपको बार-बार टायलेट नहीं जाना पड़ता। चने खाने से पाइल्स की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है और आपको पाइल्स की समस्या नहीं होती। अगर आप नियमित रूप से अंकुरित चनों का सेवन करते हैं तो इससे त्वचा का निखार बना रहता है और समय से पहले बुढ़ापा नहीं आता। भीगे हुए चने खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

Post a comment

0 Comments