गर्मी अपने आप को फिट रखने के लिए अपनी दिनचर्या में करें ये बदलाव

गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी बहुत आती है, जिससे डिहाइडे्रशन की समस्या होने लगती है। इस बीमारी से बचने के लिए हमे अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें शरीर में पानी की कमी हर उम्र वर्ग के लोगों की सेहत को बिगाड़ सकती है। इसके अलावा सुबह की सैर हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। वहीं धूप में सैर से हमें कुछ नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

सवाल 1: गर्मी में सुरक्षित व स्वस्थ रहने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिए?
जवाब : पसीना अधिक निकलने से अक्सर डिहाइडे्रशन की तकलीफ अधिक होती है। बचाव के लिए तरल पदार्थ अधिक लेना चाहिए। इसमें शरबत, शिकंजी, पानी, नींबू पानी, बेल का जूस अधिक मात्रा में पीना चाहिए जिससे शरीर में तरावट रहे।

सवाल 2: टेनिंग क्या है और इससे कैसे बचाव संभव है?
जवाब : तेज धूप में बाहर निकलने से त्वचा के झुलसने (टेनिंग) के मामले बढ़ते हैं। उन्हें तकलीफ ज्यादा होती है जो ऑफिस या घर में बैठकर काम करते हैं। धूप के संपर्क में आने से त्वचा में जलन होती है। सन्सक्रीन लगाएं।

सवाल 3: गर्मी में सुबह के समय घूमने का सही समय क्या हो?
जवाब : सुबह पांच से सात बजे के बीच घूमने-टहलने के लिए निकलेंगे तो सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा। साथ में योग के साथ हल्की दौड़ भी लगा सकते हैं। शाम को सात से आठ बजे के बीच में टहल सकते हैं। धूप निकलने के बाद न टहलें।

सवाल 4: गर्मी में नवजात बच्चों की सेहत को लेकर क्या सावधानी बरतनी चाहिए?
जवाब : नवजात जो मां का दूध पीते हैं उन्हें नियमित स्तनपान कराना चाहिए। दिनभर में चार से पांच बार यूरिन कराना ठीक है। अगर यूरिन करना अचानक बंद हो गया या एक या दो बार यूरिन कर रहा है तो डिहाइड्रेशन है। डॉक्टर को दिखाएं।

सवाल 5: गर्मी में बुजुर्गों की सेहत का खयाल कैसे रखना चाहिए?
जवाब : बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। जिन्हें हृदय, ब्लड प्रेशर और सांस संबंधी समस्या है उन्हें धूप में निकलने से बचना चाहिए। तरल पदार्थ अधिक मात्रा में लेना चाहिए। कोई दवा चल रही है तो समय से लें।

सवाल 6: बासी खाना खाने के बाद क्या तकलीफ हो सकती है?
जवाब : बासी खाना खाने से फूड पवॉइजनिंग का खतरा होता है। इसमें सबसे पहले व्यक्ति को पेट दर्द के साथ उल्टी- दस्त की शिकायत होती है। इससे शरीर में कमजोरी आती है। ऐसे में सिर्फ ताजा खाना या फल खाना चाहिए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a comment

0 Comments