"महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर"

ब्रेस्ट कैंसर के बारे में अक्सर माना जाता है कि यह सिर्फ महिलाओं को होता है। हालांकि बिना किसी वंशानुगत कारणों के भी कुछ दुर्लभ स्थितियों में युवा पुरूषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। यह कहना था गायनोकोलॉजिस्ट, डॉ. रागिनी कानोड़िया का। वे आज सांगानेर स्थित सुबोध गर्ल्स कॉलेज में ‘ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस एंड सेल्फ एग्जामिनेशन‘ विषय पर आयोजित आउटरीच प्रोग्राम को सम्बोधित कर रही थीं। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी, जयपुर के एमबीए पीएम प्रोग्राम के स्टूडेंस द्वारा आयोजित इस प्रोग्राम में लगभग 100 गर्ल्स स्टूडेंटस ने भाग लिया।

डॉ. कानोड़िया ने आगे कहा कि ब्रेस्ट कैंसर दुनिया में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है और यह कैंसर का दूसरा सबसे आम स्वरूप है। सुस्त जीवनशैली एवं शराब के अधिक सेवन करने वाली लड़कियों में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावनाएं अधिक होती है। हालांकि गायनोकोलॉजिस्ट के मार्गदर्शन में रूटीन सेल्फ एग्जामिनेशन, मैमोग्राम्स एवं रेगुलर चैकअप के जरिए इस बीमारी का प्राथमिक स्तर पर निदान जा सकता है।

भारत की मौजूदा चुनौतियों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जागरूकता की कमी होने से इसके पीड़ितों की बढ़ती संख्या देश के लिए बड़ी चुनौती है।

इसके पश्चात डॉ. कानोड़िया द्वारा ‘हाउ टू कंडक्ट ए सेल्फ एग्जामिनेशन टू डिटेक्ट ब्रेस्ट कैंसर इन इट्स अर्ली स्टेजेज‘ विषय पर इंटरेक्टिव सैशन आयोजित किया गया। इसमें स्टूडेंट्स को एक नए प्रोडक्ट ‘मेमोफील‘ के बारे में बताया गया, जो ब्रेस्ट के सेल्फ एग्जामिनेशन के विशेष ग्लव्ज हैं। ये ब्रेस्ट कैंसर की शुरूआती पहचान करने और ब्रेस्ट्स में किसी भी प्रकार के अंतर को पहचानने में मददगार होते हैं।

इन दौरान डॉ. कानोड़िया ने स्टूडेंट्स द्वारा स्वास्थ्य से सम्बंधित पूछे गए कई सवालों के जवाब भी दिए। इससे पूर्व आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. संदीप नरुला ने स्टूडेंट्स का स्वागत किया और सैशन के विषय के बारे में जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस कैम्प सीतापुरा स्थित महात्मा गांधी कॉलेज और इंदौर के बीएसएनएल कार्यालय में भी आयोजित किए जा चुके हैं। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स द्वारा महिलाओं को जागरूक करने हेतु आगामी दिनों में अन्य क्षेत्रों में भी इसी प्रकार के प्रोग्राम आयोजित करने की योजना है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post