भूलकर भी दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन

दूध हमारे शरीर के लिए सबसे पौष्टिक अहार माना गया है। दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन कुछ चीजें एेसी होती हैं जिनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए। क्यों कि जो चीजें हम खा रहे हैं इन सब का हमारे शरीर पर असर पड़ता है। तो हम आपको बता रहे हैं कि दूध के साथ आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।


दूध और दही दोनों का कभी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। दूध और दही साथ खाने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे बाद दूध पीना चाहिए। दूध के साथ उड़द की दाल कभी नहीं खानी चाहिए। दूध पीने के पहले और बाद या दूध के साथ में कभी फल नहीं खाने चाहिए। दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फल खाने से ये शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है।


आमतौर पर लोग दूध और केला साथ खा लेते हैं। लेकिन दूध और केले का सेवन कभी एक साथ नहीं करना चाहिए।क्योंकि दूध और केला दोनों ही कफ बनाता है। दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है। कई लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड-बटर लेते हैं लेकिन दूध अपने आप में पूरा आहार है। इन सब चीजों का साथ में सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक-साथ नहीं लेनी चाहिए।


दूध और मछली को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधित बिमारियां हो सकती हैं। दूध में पहले से ही विटामिन, प्रोटीन, लैक्टॉस, शुगर और मिनरल सभी तत्व पाए जाते हैं। अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन आसानी से नहीं हो पाता। लगातार इसे खाने से त्वचा के रोग हो सकते हैं। दूध और तिल को कभी साथ नहीं खाना चाहिए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post