काले होठों को इन तरीकों से करें साफ

कुछ लोगों के होठ नेचुरली या एेसे लोग जो ज्यादा सिगरेट पीते हैं के होठ काले हो जाते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके होठ काले पड़ने लगते हैं। काले होठ चहरे की रंगत और सुदंरता को खराब कर देते हैं। लोग इन काले होठों को साफ करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। काले होठों के लेकर लोग काफी परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा शुष्क मौसम या सर्दियों में भी होठों फटने लगते हैं। तो हम आपको बताते हैं कि कैसे घर पर ही स्क्रब बनाकर आप काले होठों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

काले होठों को साफ करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे तेल की मिलाएं और इस मिश्रण को 10-15 सेकेंड के लिए होठों पर धीरे-धीरे मलें फिर धो लें। इससे आपको की डेड स्कीन हट जाएगी और होठ अच्छे हो जाएंगे। एक चम्मच चीनी में चार-पांच बूंदें शहद की मिलाकर दो मिनट तक इससे होठों की मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद कोई कोल्ड क्रीम लगा लें। इससे होठों का रंग साफ होने लगेगा।


कॉफी के स्क्रब से भी होठ साफ हो जाते हैं। इसे बनाने के लिए कॉफी बीन्स को पीस लें और उसमें थोड़ा सा दूध मिला लें। इस मिश्रण से कुछ देर तक होठों की मसाज करें फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे होठ गुलाबी और मुलायम दिखने लगेगें। दो चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद, वनीला एसेंसे की कुछ बूंदे और आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कल लें। इस मिश्रण से दस सेकेंड के लिए होंठो पर स्क्रब करें फिर धो लें। आपके होठ कोमल और साफ हो जाएगें। ऑलिव ऑयल स्क्रब भी होठों को साफ करता है। एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिलाकर पेस्ट बनाएं और होठों पर लगाकर मसाज करें, ये आपके होठों की नमी बनाए रखता है और होठों को कोमल और खूबसूरत बनाता है। कोमल ब्रिसल वाला टूथब्रश लें और इसे हल्के हाथ से होठों पर मलें। इससे होठों की बाहरी परत से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और होठ मुलायम बनते हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post