घर पर ही बनाएं टूथपेस्ट और चमकाएं अपने दांत

दांतों को साफ करने के लिए हम बाजार में बिकने वाले तरह-तरह के महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये महंगे टूथपेस्ट हमारे दांतों को साफ करने में कितने कारगर हैं ये कह पाना मुश्किल है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय एेसे हैं जिनसे आप घर पर ही टूथपेस्ट बनाकर अपने दांतों को साफ कर सकते हैं। ये घरेलू उपाय आपके दांतों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। घर में मौजूद इन चीजों को टूथपेस्ट की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों को इस्तेमाल करने के बाद देखे कि आपके दांत चमक जाएंगे। हम आपको बता रहे हैं कि एेसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें आप टूथपेस्ट की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा टूथपेस्ट के अलावा सबसे बेहतरीन विकल्प है।बेकिंग सोडा को आप हल्के से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। मुंह में ताजगी चाहिए इस पेस्ट मे एक बूंद पिपरमेंट का तेल डाल लें। अब टूथब्रश को गीला करके इस पेस्ट से दांतों को धीरे-धीरे साफ करें। दांतों के साफ करने के लिए नीम भी एक अच्छा विकल्प है। पुराने जमाने से लोग नीम का दातून करते आ रहे हैं। आज भी इस पर भरोसा करते हैं।एक बार नीम का दातून इस्तेमाल करके देंखे। अगर दातून का प्रयोग करना नहीं आता है तो नीम के रस को दांतों पर लगाएं, थोड़ी देर लगा रहने दें उसके बाद ब्रश से साफ कर लें। इससे आपके दांत चमकने लगेगें।


दांतों के लिए हल्दी भी फायदेमंद होती है। ये दांतों को साफ करके चमकदार बनाने में भी मददगार है। थोड़ी सी हल्दी में सरसों के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इससे दांतों का साफ करें। नमक को थोड़े से पानी में मिलाकर या नमक में सरसों का तेल मिलाकर इससे दांत साफ कर सकते हैं। संतरे के छिलकों को अच्छे से सुखाकर उसका पाउडर बना लें और इस पाउडर से दांतों को साफ करें। इससे दांतों में चमक और सफेदी आएगी। जिन लोगों के दांतों पर धब्बे हो जाते हैं वो एक्टीवेटेड चारकोल पाउडर से दांतों को साफ करें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post