यूरिन करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

ज्यादातर लोग टॉयलेट करते समय कुछ न कुछ गलतियां जरूर करते रहते हैं। लेकिन हम इन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करते रहते हैं।हमें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं है कि टॉयलेट करते समय हम अंजाने में जो गलतियां कर रह हैं उनका हमारे स्वास्थ्य और शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि यूरिन करते समय हमे कौन-कौन सी बातों का ध्यान खासतौर पर रखना चाहिए। जिसकी वजह से हमारे स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ता है।


बहुत सारे लोग जब उन्हे तेजी से पेशाब आती है तो उसे रोक कर रखते हैं। समझ लें कि पेशाब रोकना बहुत ही गंदी आदत होती है। पेशाब रोकना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब है। यूरिन को ज्यादा समय तक रोक कर रखने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। इस गंदी आदत की वजह से ऐसा भी हो सकता है कि आपकी किडनी खराब हो जाएं।


कई बार ट्रेवलिंग के दौरान लोग गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल कर लेते हैं।लोग गंदे टॉयलेट में फ्रेश होने चले जाते हैं।इस बात का हमेशा याद रखें कि कभी भी गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गंदे टॉयलेट में जाने से यूरिन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। गंदे टॉयलेट से प्रइवेट पार्ट्स में इंफेक्शन होने का खतरा होता है। अगर आपको किसी कारण वश सार्वजनिक टॉयलेट जाना भी पड़े तो सबसे पहले उसकी सीट को पानी डाल कर अच्छे से साफ कर लें। इन दिनों बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिसकी मदद से आप सार्वजनिक टॉयलेट जाएं तो पहले अपनी सीट को सेनीटाइज कर सकते हैं।


दिन में कम से कम रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए। कम पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। जिससे यूरीन की समस्या होने लगती है। जिस वजह से शरीर में कई बीमारियां होने लगती हैं। अक्सर आपने देखा होगा कम पानी पीने के कारण यूरिन का रंग पीला या गाढ़ा होने लगता है। अगर ऐसा रेगुलर हो रहा है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यूरिन में बदबू आने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे यूरिन इफैक्शन, अल्कोहल का सेवन करना और डिहाइड्रैशन से यूरिन से बदबू आने लगती है। प्राइवेट पार्ट की ठीक से सफाई न करने पर भी यूरिन में से बदबू आने लगती है। अगर आप खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो ऊपर बताई सभी बातों का खास ख्याल रखें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post