ग्रीन कॉफी आपको रखे हर पल चुस्त, मस्त और स्वस्थ

अगर आप दिन में एक या दो कप ही कॉफी पीते है, तब तो ठीक है, मगर ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में आप ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसे अधिक मात्रा में पीने से आपकी सेहत पर असर नहीं पड़ता, क्योंकि इस ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर कॉफी में 7-9 प्रतिशत की मात्रा में कैफीन पाई जाती है, जो सेहत के लिए हानिकारक है, पर ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा न के बराबर है। इसका सेवन आप अधिक से अधिक मात्रा में कर सकते हैं। इससे आप 24 घंटे चुस्त, मस्त व स्वस्थ रहते हैं।

रिसर्च में खुलासा

- जो लोग नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं, निश्चित रूप से उनका दो सप्ताह में लगभग डेढ़ किलोग्राम तक वजन कम हो सकता है लेकिन यदि एक महीने तक रोजाना ग्रीन कॉफी का सेवन किया जाएं तो आसानी से करीब 2 किलोग्राम वजन कम करने में आसानी होगी।
- इस बात का भी खुलासा हुआ कि ग्रीन काफी कुछ ग्रीन टी के समान है। लेकिन ग्रीन कॉफी इसलिए भी अधिक फायदेमंद है, क्योंकि ग्रीन कॉफी के कच्चे और बिना भुने स्वरूप में जो तत्व मौजूद होते हैं उनसे पाचन क्षमता ठीक रहती है और ठीक इसके विपरीत इन्हीं तत्वों से वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है।
- यह भी बात सामने आई है कि यदि ग्रीन कॉफी के कच्चे और बिना भुने स्वरूप को भूना जाएगा तो इससे असरकारक तत्व नष्ट हो जाते हैं। यही कारण है कि जो लोग सामान्य कॉफी पीने के शौकीन हैं उनका वजन कम नहीं होता, क्योंकि इसे असरकारक तत्व भूनने के दौरान खत्म हो चुके होते हैं।

ग्रीन कॉफी के फायदे

ऊर्जा में बढ़ोतरी...
ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजिकल एसिड होता है। इस तरह की कॉफी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है। मेटाबॉलिज्म रेट सही मात्रा में होने से आप में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इससे आप जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन सही रूप से लगता है।

वजन नियंत्रण...
ग्रीन कॉफी बीन्स में भरपूर विटामिन और खनिज पाया जाता है। यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है। ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप अपने वजन को बढऩे से रोक सकते हैं।

रिच एंटीऑक्सीडेंट...
ग्रीन कॉफी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध है। शरीर में आने वाली हर हानिकारक प्रभाव से यह आपको दूर व स्वस्थ रखता है। ग्रीनब्रू के बीन्स 100 प्रतिशत भुने हुए और स्वस्थ्य हैं।

मधुमेह (डायबिटीज) के स्तर में नियंत्रण...
अगर आप ग्रीन कॉफी व टी पीते हैं, तो आप शुगर की मात्रा को कम कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल...
कॉफी आपके रक्तचाप को नियंत्रित करता है। उच्च रक्तचाप होने से हार्ट अटैक, क्रॉॅनिक किडनी फेल्योर जैसी समस्याओं को रोकता है। ग्रीन कॉफी बीन्स प्लेटलेट्स बनाने में मदद करता है, इससे कॉलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता व रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a comment

0 Comments