जानिए दवा खाने का क्या है सही तरीका एक घूंट के बजाय एक गिलास पानी बेहतर

लोग हमेशा ये सोचते हैं कि दवा का सेवन पानी के साथ करना चाहिए या जूस के साथ दवा खानी चाहिए। तो हम आफको को बता रहे हैं दवा खाने का सही तरीका। जूस के साथ दवा खाने इसका असर कम हो जाता है। खासतौर से खट्टे फलों वाले जूस के साथ दवा बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए। जूस के साथ दवाएं खाने से उनका असर कम हो जाता है।जूस दवाओं के असर को प्रभावित करते हैं। जिन मरीजों को ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी है उन्हें दवा कभी जूस के साथ नहीं लेनी चाहिए। दवाओं को पानी के साथ ही लेना चाहिए। संतरा और सेब का जूस भी शरीर में दवाओं के सोखने की क्षमता को कम कर देता है। अंगूर, संतरे व सेब का रस कैंसर की दवा एटोपोवफोस, सिप्रोफ्लॉक्सासिन जैसी एंटीबायोटिक्स का असर कम कर देता है। 

कॉलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन की दवा लेने वाले मरीजों को अंगूर का रस नहीं पीना चाहिए। अंगूर, संतरे और सेब का रस कैंसर की दवा एटोपोफोस, बीटा ब्लॉकर दवा एटेनोलोल और एंटी ट्रांसप्लांट रिजेक्शन ड्रग सिस्लोस्पोरीन, सिप्रोफ्लॉक्सासिन, लिवोफ्लॉक्सासिन व इट्राकॉनाजोल जैसे एंटीबायोटिक्स का असर कम कर देता है। फलों के रस में मौजूद तत्व दवा के सोखने की क्षमता को प्रभावित करते हैं।कुछ रसायन दवा को ले जाने वाले तत्वों को भी इफेक्ट करते हैं, जिससे दवा के सोखने की क्षमता कम हो जाती है।

आमतौर पर पानी के साथ दवा लेना सुरक्षित होता है। एक घूंट के बजाय एक गिलास पानी बेहतर होता है, क्योंकि यह दवा को घुलने में मदद करता है। ठंडे पानी की बजाए गर्म पानी ज्यादा अच्छा रहता है। नॉर्मल तापमान वाले पानी के साथ दवा लेना अच्छा होता है। अगर आपके गले में इंफेक्शन हुआ है तो गुनगुने गर्म पानी के साथ दवा लें।पानी का तापमान गले के दर्द को कम करने और दवा को घुलने में मदद करता है।दवा लेने का सही तरीका ये है कि पहले थोड़ा पानी ले लो और फिर दवा को निगलो क्योंकि गला सूखा होने से दवा निगलने में मुश्किल होता है। लेकिन कैप्सूल को कभी गुनगुने गर्म पानी के साथ न लें इससे कोटिंग के घुल जाने का डर होता है। कैप्सूल हमेशा नॉर्मल तापमान वाले पानी के साथ लेना चाहिए। अगर आप पैरासिटामोल ले रहे हैं तो गुनगुने गर्म पानी के साथ लें इससे दवा जल्दी घुल जाता है। दवा लेने के लिए पानी का सही तापमान और सही मात्रा दोनो जरूरी होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post