वजन बढ़ाना है तो लें ये हैल्दी फूड

बढ़ा हुआ वजन एक रोग की तरह माना जाता है उसी तरह सामान्य से कम वजन होना भी अच्छा नहीं माना जाता है। खासकर शरीर कमजोर और दुबला-पतला है तो ध्यान ध्यान देने की जरूरत है। यह काफी हद तक डाइट में बदलाव कर सुधारा जा सकता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि ऐसे खाद्य पदार्थों को लें जो अधिक तेल और मिर्च वाले न हों। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए कुछ हैल्दी फूड को इस्तेमाल किया जा सकता है। जो शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति भी करें और वजन भी बढ़ाएं।

ये फूड बढ़ाएंगे वजन

आलू
यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है। इससे भी वजन बढ़ाया जा सकता है। इसके बेहतर रिजल्ट के लिए आलू को उबालकर इसे दूध के साथ लिया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि अधिक मात्रा न लें।

अनार
यह मल्टीविटामिन का अच्छा स्रोत माना है। शरीर को लिए कई तरह से फायदा पहुंचाने के साथ यह बॉडी में खून भी बढ़ाता है। नियमित रूप से अनार खाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर है। जिससे वजन बढ़ता है।

बादाम

बादाम की पांच से सात गिरी को रात को पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उनका छिलका उतारकर पीसकर, उसमें लगभग 30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिलाकर इस मिश्रण को डबल रोटी या सामान्य रोटी के साथ खाएं। वजन बढ़ाने के लिए आप इसे खाने के बाद फिर एक गिलास गर्म दूध भी पी सकते हैं।

ये भी ले सकते हैं

घी का सेवन
वजन बढ़ाने और मोटे होने के लिए आपको गर्म रोटी और दाल में घी मिलाकर खाना चाहिए। अलावा घी को शक्कर में मिलाकर खाने से भी फायदा होता है।

पनीर
पनीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वाला प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है, इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से पनीर खाना शुरू कर दें।

छुहारा
पौष्टिक तत्वों से भरपूर छुहारा शरीर में रक्त बनाता है और इसे बढ़ाने में भी मदद करता है। रोज रात सोने से पहले, एक गिलास दूध में छुहारे को उबाल कर उसे पीने से चर्बी बढ़ती है।

दालें और सब्जियां
वजन बढ़ाना चाहते हैं तो छिलके वाली उड़द की दाल, अंकुरित दालें, काले चने, मूंगफली, मटर, गाजर का रस, आंवला आदि का अधिक सेवन करना चाहिए।

केला
कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट्ज और पोटैशियम आदि उर्जा के स्रोत केले में भरपूर मात्रा में होते हैं, अगर आप वाकई अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ दो केले जरूर लें।

सोयाबीन
सोयाबीन कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी और आयरन से भरपूर होता है। सोयाबिन एक ऐसा पदार्थ है, जो मोटापा बढ़ाने और कम करने दोनों काम करती है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post