गर्मी के मौसम में हाथों और पैरों को एेसे बनाएं खूबसूरत

गर्मी के मौसम में हाथ पैरों में धूप की वजह से टैनिंग होना एक आम बात है। इसी टैनिंग की वजह से ही हाथों- पैरों में कालापन जमा होने लगता है। ये कालपन हमारे शरीर की सुंदरता को खराब करता है। ऐसे में थोड़ा सा समय निकालकर आप घर में ही मौजूद कुछ चीजों का प्रयोग करके हाथों-पैरों से टेनिंग साफ कर सकते हैं और हाथ पैरों को सुंदरता और रंगत को निखारा जा सकता है। तो हम आपको बता रहे हैं इन तरीकों के बारे में जो अापके हाथों-पैरों को सुंदर बना सकते हैं।

नींबू और चीनी की गाढ़ा घोल तैयार कर लें और इसे हाथ और पैरों के उन हिस्सों पर रगड़ें जिनपर कालापन या टेनिंग ज्यादा जमी हो। इस घोल को हफ्ते में दो से तीन बार कालेपन वाली जगह पर लगाएं। इस प्रक्रिया से कुछ ही हफ्ते में कालापन कम हो जाएगा और आपके हाथ पैर साफ और सुंदर दिखने लगेंगे।

ऐलोवेरा के पत्ते से उसे गाढ़े जेल को निकालकर हाथ और पैरों पर 5 मिनट तक लगाएं और 30 मिनट बाद पानी से धो दें।इससे आपके के हाथ-पैरों पर जमी सारी टैनिंग खत्म हो जाएगी। संतरे के छिलकों को सुखाकर महीन करके पीस लें और इसके पाउडर में दही को मिलाएं और पेस्ट से हाथ पैरों को हल्के हाथ से रगड़कर साफ करें, इससे सारी टेनिंग खत्म हो जाएगी।

टमाटर में लाइकोपेन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। लाइकोपेन शरीर के लिए एक बेहतरीन ब्लीच का काम करता है। इससे त्वचा को साफ करेगें तो हाथ-पैरों की रंगत निखरेगी। टमाटर को सीधे त्वचा पर रगड़े और फिर पानी से धो दें। या इसे छाछ के साथ मिलाकर लगाएं। इससे भी कलापन दूर होगा। रोजाना नहाने से पहले टमाटर लगाने से कुछ ही दिनों में हाथ पैरों में चमक आ जाएगी। हल्दी को कच्चे दूध के साथ मिलाकर लगाने से भी फायदा होता है। चंदन पाउडर में नींबू के रस के साथ गुलाब जल मिलाकर 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगाएं और धो दें इससे भी कलापन हटाने में फायदा होगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post