चुटकियों में गोरा बना देगी किचन में रखी ये चीज

हमारे देश में गोरा रंग सुंदरता का एक सबसे बड़ा पैमाना माना जाता है। गोरा होने के लिए लोग तमाम तरह के कीमती ब्यूटी प्रोडक्ट्स बॉडी और फेस पर यूज करते हैं। लेकिन इनका कोई खास असर नहीं होता।लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में ही एक ऐसी चीज मौजूद से जिससे चुटकियों में गोरे हो सकते हैं। आपके के किचन में मौजूद बेकिंग सोडा एक एेसी चीज है जो आपको चुटकियों में गोरा बना सकता है। तो हम आपको बताते हैं कि कैसे बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।


बेकिंग सोडा में हल्का सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, या फिर पानी की जगह गुलाब जल, बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।अब इस पेस्ट को चेहरे पर थोड़ी देर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में तीन-चार बार इसा करने के रंग निखरने लगेगा।


बेकिंग सोडा में शहद मिलाकर15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और चहेरे को धो लें। शहद से त्वचा में नमी बनी रहती है और यह बैक्टेरिया से लड़ने में मदद करता है। इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाने से इससे त्वचा में निखार आता है। नहाते समय पानी में थोड़ा सेंधा नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं और इस पानी से स्नान करें। इससे त्वचा दमकने लगती है। आप ऐसा रोज करें इससे फायदा मिलेगा।

सेब का सिरके से भी चेहरा को साफ करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। दो चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच सेब के सिरके की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे 15 मिनट के लिए प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। चेहरा धोने के बाद उस पर मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे आप का रंग साफ होने लगेगा।

नींबू में विटामिन सी होता है ये ब्लीच का काम करता है।आधे कप बेकिंग सोडा में एक नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर इस मिश्रण को अच्छे से मलें और थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा के रोम छिद्र खुलेंगे। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें जैतून के तेल या शहद की भी मिला सकते हैं।

टमाटर और बेकिंग सोडा का फेस पैक बनाकर लगाएं इससे त्वचा दमकाने लगती है।टमाटर के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा की मिलाएं और चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप रोज इस फेस पैक का इस्तेमाल करे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a comment

0 Comments