इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को कभी नहीं पीना चाहिए बेल का ज्यूस

गर्मी के मौसम में बेल का ज्यूस बहुत फायदेमंद होता है। बेल में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, आयरन आदि प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके ज्यूस के सेवन से बॉडी में ठंडक और एनर्जी बनी रहती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए बेल का ज्यूस नुकसानदायक भी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है कि किन लोगों के लिए बेल का ज्यूस हानिकारक है।


1. डायबिटीज के मरीजों को
बेल का फल ज्यादा मीठा होने के कारण डायबिटीज के पेशेंट के लिए नुकसानदायक होता है। साथ ही मार्केट में जो बेल का ज्यूस मिलता है उसमें तो चीनी भी काफी मात्रा में मिलाई जाती है, जो कि डायबिटीज रोगियों के हानिकारक है। अत: ऐसे लोगों को बेल का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. गर्भवती महिलाओं को
गर्भवती महिलाओं को भी बेल का ज्यूस का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा बना रहता है। साथ ही स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह ज्यूस नुकसानदायक है। इसके सेवन से महिलाओं के दूध कम बनता है।

3. कब्ज के रोगी को
जिन लोगों में कब्ज की समस्या रहती है उन्हें भी बेल का ज्यूस नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा आम लोगों को भी एक बार में एक गिलास पीना चाहिए। इसके अधिक मात्रा में पीने से पेट में दर्द, सूजन आदि की समस्याएं हो सकती है।

4. सर्जरी के दौरान हानिकारक
जिन लोगों की हाल ही में सर्जरी हुई है या होनी है, उन्हें कुछ सप्ताह तक बेल के ज्यूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो रोगी का नुकसान पहुंचा सकता है।

5. थायरॉइड के मरीजों को
यदि कोई व्यक्ति थायरॉइड की दवा ले रहा है तो उसे भी इस ज्यूस के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा बताया जाता है कि इन रोगियों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post