कई तरह से फायदेमंद है सूजी का प्रयोग

हैल्दी ब्रेकफास्ट के लिए सूजी का प्रयोग हलवा, इडली या उपमा के तौर पर किया जाता है। खाने में हल्की व सुपाच्य सूजी गेहूं से बनी होती है। कई जगहों पर इसे रवा के नाम से भी जाना जाता है। जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

ऊर्जा का स्रोत : सुबह इससे बना नाश्ता करने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है । नाश्ते में इसके साथ यदि सब्जि यों का भी प्रयोग किया जाए तो यह अधिक पौष्टिक हो जाती है।

हृदय संबंधी रोगों में : सूजी दिल के लिए भी अच्छी है । हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम करने के साथ हार्टअटैक से भी बचाती है व रक्तसंचार को सही रखती है।

पाचनतंत्र दुरुस्त : इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुुरु स्त रखने में मदद गार है । इसमें कैल्शि यम, सेलेनि यम, मैग्नीशि यम, फॉस्फो रस, पोटेशि यम जैसे कई मिनरल्स होते हैं जो पाचनतंत्र को सही रखने के लिए जरूरी हैं ।

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक : इसमें पाया जाने वाला सेलेनि यम शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। यह कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है साथ ही प्रतिरोध? तंत्र ?? को अनेक प्रकार की बीमारियों से लडऩे के लिए तैयार करता है ।

एनीमिया में लाभकारी : सूजी में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती व विभिन्न अंगों को भरपूर एनर्जी मिलती रहती है ।

मजबूत नर्वस सिस्टम : इसमें मौजूद फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीशि यम नर्वस सिस्टम को सही रखने में मदद करते हैं । साथ ही प्रोटीन की भर पूर मात्रा त्वचा व मांस पेशियों के लिए लाभ कारी है । डाइट रहेगी नियंत्रित : सूजी की थोड़ी सी मात्रा खाने से ही पेट भर जाता है व जल्दी भूख नहीं लगती । ऐसे में ओवर ईटिंग से बचा जा सकता है । ।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Post a Comment

Previous Post Next Post