दिल का दौरा पडऩे पर Aspirin लेना चाहिए या नहीं, इस पर वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

हार्ट पेशेंट के लिए बनी एस्प्रिन को लेकर आए दिन शोध होते रहते हैं। अभी पिछले कुछ समय पहले शोध हुआ था और नतीजतन दुनिया भर में लाखों लोगों को एस्प्रिन का रोजाना सेवन करने से फायदा होने की बात कही गई थी। शोध में कहा गया था कि इससे उनका रक्‍त पतला रहता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। इस दवा का सेवन धूम्रपान करने वाले लोग भी करते हैं। गौरतलब है कि धूम्रपान हृदयाघात का बड़ा कारण माना जाता है। कई लोग इस दवा का सेवन सुबह के वक्‍त इसलिए करते हैं कि कहीं दिन में काम के दबाव के चलते वे इसका सेवन करना भूल ही न जाएं। खैर, ये बात रही एस्प्रिन के फायदे को लेकर, लेकिन ताजा शोध के नतीजे आपके होश उड़ा देंगे।

Is an aspirin a day good for you? जी हां, ऑस्ट्रेलिया (केनबरा) में हालिया एक शोध के निष्कर्ष के अनुसार, प्रतिदिन एस्प्रिन लेने से मृत्यु, अपंगता या हृदयवाहिनी संबंधित बीमारी का खतरा कम नहीं होता। पांच साल चले ऑस्ट्रेलिया के इस सबसे बड़े क्लीनिकल ट्रायल का निष्कर्ष सोमवार को सार्वजनिक किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मोनाश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए 'एस्प्रिन इन रिड्यूसिंग इवेंट्स इन द एल्डरली' (एस्प्री) नामक शोध में लगभग 19,000 लोगों को शामिल किया गया था। अध्ययन में इससे धीरे-धीरे रक्तस्राव का खतरा बढऩे का खुलासा हुआ।

Can aspirin help lower blood pressure? मोनाश विश्वविद्यालय में महामारी विज्ञान और निवारक दवा विभागाध्यक्ष जॉन मैकनील ने कहा कि शोध लंबा चला और उन्हें उम्मीद है कि निष्कर्षों से एस्प्रिन की सलाह देने वाले डॉक्टरों को सहायता मिलेगी। मैकनील ने कहा, "एस्प्रिन के 100 वर्ष से भी लंबे समय से मौजूद होने के तथ्य के बावजूद हमें यह नहीं पता था कि अधिक आयु के स्वस्थ लोगों को लंबे समय तक उन्हें स्वस्थ रखने के लिए यह दवाई लेनी चाहिए या नहीं।" मैकनील ने कहा, "सभी निवारक दवाओं में सर्वाधिक इस्तेमाल एस्प्रिन का होता है और इस प्रश्न का उत्तर लंबे समय से लंबित था और एसप्री ने इस उत्तर को मुहैया कराया है।"

How can we prevent a heart attack? पहले हुए शोध में यह बात भी सामने आयी थी कि एस्प्रिन कुछ खास किस्‍म के कैंसरों का खतरा 40 फीसदी तक कम करता है, भले ही इसका सेवन दिन में एक बार ही क्‍यों न किया जाए। अमेरिका के हावर्ड रिसर्च में यह बात सामने आयी कि एस्प्रिन की मामूली खुराक भी पेट और बाउल कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है। लेकिन नए शोध से एस्प्रिन के प्रभाव पर प्रश्रचिन्ह लग गया है।

Post a comment

0 Comments