किचन गार्डन में जरूर लगाएं ये जड़ी बूटियां

हम सब कमोबेश अपनी देसी जड़ी-बूटियों के फायदों के बारे में जानते हैं। आधुनिक चिकित्सा प्रणाली ने भी इसके महत्त्व को माना है। प्रकृति की ये अनमोल देन हम और आप अपनेकिचन गार्डन में जड़ी-बूटी उगाकर हासिल कर सकते हैं। इससे परिवार की सेहत का भी ध्यान रख सकती हैं और साथ ही किचन को नया रूप दे सकती हैं। ऐसी जड़ीबूटियों और उनके प्रयोग और फायदों के बारें में जानते हैं जिन्हें आसानी से उगाया जा सकता है।

तुलसी
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सलाद का जायका बढ़ा सकती है। सलाद को सजाने में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। तुलसी को पकाने से उसका स्वाद उड़ सकता है, इसलिए इसके पत्तों को इस्तेमाल करें। सौंदर्य प्रसाधनों में भी इसका प्रयोग होता है।

हरा प्याज
इसकी पत्तियों का हल्का खट्टा-मीठा स्वाद डिश को एक अलग- सा स्वाद देता है। साथ ही इसे अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर भी पकाया जा सकता है। यह हर्ब सलाद, ड्राई फूड के लिए काफी अच्छी साबित होती है।

हरा धनिया
इसकी खुशबू बेहद अलग ताजगी देती है। सलाद, करी, चटनी, सूप, सैंडविच जैसे कई व्यंजनों को सजाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। तरी वाले व्यंजनों में बारीक काटकर डाला जाता है।

पुदीना
औषधीय गुणों से भरपूर पुदीने को बड़े-बड़े शेफ अपनी प्लेट में स्प्रिन्कल करके अपनी डिश के स्वाद को बढ़ाते हैं। इसे कॉकटेल व कई और ड्रिंक में इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद में लाजवाब होता है।

ऑरीगेनो
अपच व गैस संबंधी परेशानियों से निजात पाने के लिए ऑरीगेनो का इस्तेमाल सलाद, सूप, गार्लिक स्टिक व ब्रेड पर कर सकते हैं। इसका स्वाद हर दिल को भाता है, फिर चाहें वह बच्चा हो या बड़ा।

पार्सली
पार्सली प्रकृति की अनमोल देन है। यह हर्ब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग स्वाद में मौजूद है। ब्रेड को गार्निश करने व सलाद-सब्जियों पर स्वाद का जादू बिखेरने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऑलिव ऑयल के साथ इस हर्ब को मिक्स करके इस्तेमाल करें।

रोजमैरी
अनेक डिश में इस्तेमाल की जाने वाली रोजमैरी के अनेक फायदे हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम व विटामिन मौजूद है।

थाइम
इसका इस्तेमाल खाने में शामिल फैट के कंटेंट को कम कर देता है साथ ही पाचन के लिए भी अच्छा होता है।

Post a comment

0 Comments