वैज्ञानिकों का दावा: ब्रेन डाएट लेंगे, तो कभी गुल नहीं होगी दिमाग की बत्ती

जिंदगी के सफर में सारा खेल दिमाग का है। हम जो भी करते हैं, उसमें दिमाग की भूमिका सर्वोपरि होती है। अच्छा व तेज दिमाग ही सफलता की नींव रखता है। एक अच्छे व तंदुरुस्त दिमाग की चाहत हर किसी की होती है। हर कोई चाहता है कि उसकी मेमोरी अच्छी हो। दिमाग को लेकर अब तक अनगिनत शोध भी किए जा चुके हैं। दरअसल, कई मामलों में दिमाग पर जेनेटिक असर सबसे ज्यादा होता है, लेकिन कई मामलों में भिन्नता भी नजर आती है। हाल ही एक शोध में दावा किया गया है कि यदि आपका दिमाग जन्म से कमजोर है या बढ़ती उम्र की वजह से याददाश्त कमजोर हो रही है, तो ऐसे लोग अपनी डाएट के जरिए दिमाग को तेज कर सकते हैं। जी हां, कुछ खास चीजों के खाने से दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, यहां हम सिर्फ बादाम के बारे में बात नहीं करेंगे, क्योंकि बादाम के अलावा भी कई और ब्रेन फूड्स हैं, जो दिमाग को तेज करते हैं। तो जानिए ऐेसे ही खास फूड्स के बारे में, जो ब्रेन को हमेशा सक्रिय बनाए रखते हैं।

पालक की ताकत: पालक और अन्य पत्तेदार सब्जियों के सेवन से आयरन मिलता है, जिससे याददाश्त बढ़ती है और दिमाग तेज करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर्स का स्राव होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिमाग को कई रोगों से सुरक्षित रखते हैं।

जामुनी फल : काले अंगूर, जामुन और काला शहतूत जैसे फल, जिनका रंग काला, जामुनी या नीला होता है इनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, प्लांट कंपाउंड जैसे फाइटोकैमिकल्स होते हैं, जो दिमागी कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से रोकते हैं।

सूखे मेवे: विटामिन-ई का प्रमुख स्रोत अखरोट, बादाम, काजू, मूंगफली, तिल और अलसी के बीज आदि खाने से दिमाग चुस्त व तेज रहता है।

बींस : ये दिमाग को स्वस्थ रखने का बढिय़ा और सस्ता विकल्प है। ये आपके शरीर के ग्लूकोज लेवल को नियंत्रण में रखती है। इसके लिए हरी फली, दाल, राजमा या लोबिया फायदेमंद रहेंगे।

अनार : इसके जूस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिमाग को फ्री रेडिकल्स (वे रसायन जो रेडिएशन, प्रदूषण व धूम्रपान आदि के कारण शरीर में बढ़ जाते हैं और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं ) के प्रभाव से बचाते हैं। इन फ्री रेडिकल्स का सबसे ज्यादा असर हमारे दिमाग पर होता है।

गोभी : फूलगोभी, ब्रोकली और पत्तागोभी एंटी ऑक्सीडेंट्स व कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये दिमाग की क्षमता को नकारात्मक प्रभावों से बचाते हैं।

स्ट्रॉबेरी : वैज्ञानिकों ने पाया है कि स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी जैसे फलों में दिमाग को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से सुरक्षित रखने की क्षमता होती है जिससे बढ़ती उम्र में होने वाले अल्जाइमर और डिमेंशिया (स्मृति लोप) जैसे रोगों का खतरा कम होता है।

टमाटर : इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट होता है। कैंसररोधी गुणों के लिए जाना जाने वाला टमाटर फ्री रेडिकल्स का प्रभाव कम करता है। इससे अल्जाइमर व डिमेंशिया का खतरा कम होता है।

साबूत अनाज : इनसे बनी चीजें जैसे ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, मक्के की रोटी, कॉर्नसूप, दलिया, और खिचड़ी दिमाग को फायदा पहुंचाते हैं। ये चीजें दिल को हैल्दी रखती हैं, जिससे बाकी अंग भी ठीक से काम करते हैं।

Post a comment

0 Comments