डेंगू के बाद अपनाएं ये तरीका, कुछ ही दिनाें में बनेगी सेहत, दूर हाेगी कमजाेरी

आज कल पूरे भारत में डेंगू का बुखार बड़ी तेजी से फैल रहा है। यदि समय रहते इसका इलाज नहीं लिया जाए तो ये बुखार जान लेवा साबित हाे सकता हैं। अगर किसी व्यक्ति का डेंगू का टेस्‍ट पॉजिटिव आता है तो उसे तुरंत डाॅक्टर से इलाज शुरू करा देना चाहिए।

आमतौर पर देखा गया है कि डेंगू के रोगी को हॉस्‍पिटल से निकलने के बाद भी कमजोरी बनी रहती है। इसलिए जरूरी है की मरीज अपने आप को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करें आैर अपने खानपान का खास ध्यान रखें। यह बहुत जरुरी है कि आप अच्‍छा खाएं और समय-समय पर दवाइयां लें, जिससे डेंगू के वायरस आप पर फिर से हमला ना पाएं। अगर आपको पानी पीने की ज्‍यादा आदत नहीं है तो, उसे अब अपनी आदत में शामिल कर लें क्‍योंकि इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी। तो आइये अब जानते हैं डेंगू के रोगी को क्‍या-क्‍या उपाय आजमाने की जरुरत है:-

फलाें से करें दिन की दिन की शुरुआत -
दिन की शुरुआत फलाें से करें, क्याेंकि फलोें के सेवन से आपकाे आवश्यक एनर्जी मिलती है जो आपको तेरोताजा रखती है। मुसम्‍मी या सेब जैसे फलों का सेवन करेंगे तो अाैर अच्छा रहेगा।

हल्का करें नाश्ता -
आपको आसानी से पचने वाला नाश्‍ता चाहिए। नाश्‍ते में पोहा, उपमा या इडली आदि खाइये जो कि पौष्टिक भी हो और आसानी से हजम भी हो जाए। डेंगू के कारण शरीर में कमजोरी बनी रहती है इसलिए आपको कुछ दिनों तक थोड़ी - थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिये। डेंगू के वाइरस को पूरी तरह से खत्म करने के लिये पेट हमेशा भरा रखना चाहिये।

हमेशा रहें हाइड्रेट -
हमेशा हाइड्रेट रहें अगर आप दिनभर ढेर सार पानी नहीं पीना चाहते तो, उसकी जगह पर नारियल पानी, घर का जूस या शक्‍कर और नमक वाला घोल पियें, जिससे शरीर में डीहाइड्रेशन ना रहे। इसके साथ ही हर घंटे पर थोड़ा पानी तो जरुर ही पी लें जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकल सके।


जंक फूड से बनाए दूरी -
जंक फूड खाने का ख्‍याल दिल से निकाल दें, क्‍योंकि इस समय आपका शरीर बीमारी से लड़ने में लगा होता है। आपका इम्‍मयून सिस्‍टम कमजोर होता है, जिससे आपको बीमारी से लड़ने में काफी समय लग सकता है। जंक फूड पाचन तंत्र पर भारी रहता है इसलिए ना खाएं और इसकी जगह पर ड्राई फ्रूट्स आदि खा लें।

सूप पिएं -

स्वस्थ विकल्प चुनें बीमारी के दौरान बहुत सारी दवाइयां खाने से लोगों को कब्‍ज होने की समस्‍या हो जाती है। इसलिये आपको इस दौरान ऐसे आहार खाने चाहिये जिसमें ढेर सारा फाइबर हो। चाय-कॉफी की जगह पर कंजी या सूप पियें।

समय पर खाएं दवा -
समय पर दवाइयां खाएं भले आपको दवाइयां खाना अच्‍छा लगे या नहीं, उसे लेना आपकी सेहत के लिये फायदेमंद है।

Post a comment

0 Comments