New Trend:: जानलेवा है ब्रॉड बट सर्जरी, सोचें-समझे, फिर लें फैसला

इसमें कोई दोराय नहीं कि महिलाओं की कर्वी फिगर हर किसी को आकर्षित करता है। ग्लैमर वल्र्ड में अभिनेत्रयां व मॉडल्स अपने आकर्षक फिगर को भरपूर कैश कराती हैं। इनके प्रति इनके फैंस की दिवानगी की मुख्य वजह इनका कर्वी फिगर ही है। इसी का असर है कि हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की अभिनेत्रियां सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने कर्वी बॉडी को शो ऑफ करने से चूकती नहीं हंै। इनकी इन तस्वीरों को देखकर महिलाएं प्रेरित होती हैं। इस मामले में चाहे किम कार्दाशियां हों या काइली जेनर या कार्डी बी या फिर सनी लियोनी हों या मलाइका अरोड़ा हों या दिशा पाटनी हों...ये सबकी सब सीलेब्रिटीज गाहे-बगाहे सोशल मीडिया पर अपनी आकर्षक तस्वीरों में अपने बट को शो ऑफ करती रहती हैं। इनकी ये तस्‍वीरें उनके फैन्‍स को बहुत उकसाती हैं, प्रेरित करती हैं। कर्वी फिगर में ब्रॉट बट फैशन में है और मानो हर महिला का ब्रॉड बट पाने का पैशन सवार है। नतीजन बट सर्जरी का ट्रेंड जोरों पर है, लेकिन यह सर्जरी खतरनाक है, जानलेवा है।

क्या है बट सर्जरी
इन दिनों ब्रॉड बट (उन्‍नत नितंब) की चाह रखने वाली महिलाएं ब्राजीलियन बट लिफ्ट सर्जरी करवा रही हैं। इसमें अतिरिक्‍त चर्बी लगाकर कूल्‍हे का आकार बढ़ा दिया जाता है, लेकिन यह जोखिम भरी सर्जरी है। हाल ही बट सर्जरी के दौरान हुई मौत के मामले भी सामने आए हैं, इसलिए जरूरी है‍ कि इस सर्जरी को करवाने का फैसला सोच-सूझकर लें।

ब्राजीलियन बट सर्जरी क्यों?
इस सर्जरी का नाम ब्राजीलियन बट लिफ्ट सर्जरी इसलिए रखा गया है, क्योंकि ब्राजीलियन महिलाओं के बट बड़े, आकर्षक व कर्वी होते हैं। इस सर्जरी में शरीर के हिस्सों, जहां पर अतिरिक्त वसा होती है उसे निकाल कर कूल्हे यानि बट में सर्जरी के माध्यम से भरा जाता है और सुडौल आकार दिया जाता है। अगर शरीर में चर्बी नहीं है, तो सर्जन सिलिकॉन भरते हैं।

तुर्की में सर्जरी के दौरान ब्रिटिश महिला की मौत
इंग्लैंड के लीड्स शहर की रहने वाली लीह कैंब्रीज तीन बच्चों की मां थीं। वो अपनी बीबीएल सर्जरी करवाने के लिए इंग्लैंड से तुर्की गईं थीं। तुर्की में सर्जरी कराने की वजह यह थी कि वहां ये सर्जरी सस्ती होती है। चूंकि, इस सर्जरी के दौरान लीह का तीन हार्ट अटैक आए और उनकी मौत हो गई।

भारत में तीन लाख में होती है ये सर्जरी
सर्जरी का खर्च क्लिनिक और देश पर निर्भर करता है। ब्रिटेन में इसका खर्च करीब 6 लाख तक है, तो वहीं भारत में ये खर्च तीन लाख के आसपास होता है।

क्यों जानलेवा है ये सर्जरी
एक्सपर्ट के अनुसार, सर्जरी करने वाले का ट्रेंड और एक्सपर्ट होना जरूरी है। अगर चर्बी को मांसपेशियों की टिश्यू और बट के निचले हिस्से में गहराई तक भरा जाए, तो यह खतरनाक साबित होता है। चर्बी थक्के के रूप में होती है और कई बार रक्तप्रवाह में बाधा बन जाती है। मौत भी इसी वजह से हो जाती है।

Post a comment

0 Comments