Post pregnancy: डिलीवरी के बाद ऐसे कम होगा तेजी से वजन, अपनाएं करीना के ये खास टिप्स

किसी भी महिला के लिए डिलीवरी के बाद फिटनेस को मेंटेन रखना सबसे बड़ी चुनौती होती है। लेकिन इस मामले में बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने मिसाल कायम की है। इनमें ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर खान, मलाइका अरोड़ा सरीखी अभिनेत्रियों का नाम उल्लेखनीय है। असल में मां बनने के बाद शरीर का वजन बढऩा आम बात है। डॉक्टर्स कहते हैं कि डिलीवरी के बाद हर महिला का 15-20 किला वजन बढऩा लाजिमी है। हम यहां यदि करीना की बात करें, तो प्रेग्रेंसी के दौरान उनका वजन करीब 20-25 किलो बढ़ गया था, लेकिन डिलीवरी के बाद उन्होंने इस पर बड़ी तेज गति से कम किया। उन्होंने अपनी काया को पुराने शेप में लाने के लिए खूब पसीना बहाया, इसी का नतीजा है कि वो अब जीरो फिगर के बाद एक बार फिर मां बनी महिलाओं के लिए आइडल बन गई हैं। हर महिला चाहती है कि डिलीवरी के बाद उसका फिगर भी करीना कपूर जैसा हो। लेकिन ऐसा कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है, क्योंकि इसके लिए बहुत पसीना बहाने के साथ-साथ बहुत कुछ त्यागना पड़ता है। किसी ने ठीक ही कहा है कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। फिर भी यदि आप चाहती हैं कि आपका फिगर भी करीना की तरह बना रहे, तो यहां बताए जा रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप करीना की तरह सुडौल काया पा सकती हैं।

डाइट प्लान...
-डाएट चार्ट बनाएं। इसमें उन्हीं अहारों को शामिल करें, जिनमें जरूरी पोषक तत्‍व हों।
- जंक फूड व वसा युक्त आहारों को त्याग दें।
- ताजे फल, हरी सब्जियां व लो फैट डेयरी उत्पादों का प्रयोग ही करें। - पास्ता, ब्रेड, फलियां, अंडे, नट्स व ड्राई फू्रट्स का सेवन कर सकते हैं।
- खाना छोडऩा, वजन कम करने का सही तरीका नहीं है।
- एक तरफ आपने खाना छोड़ दिया, दूसरी ओर भूख लगने पर स्नैक्स व दूसरी चीजों का सेवन कर लेते हैं, नतीजा वजन बढऩा।
- सुबह का नाश्ता जरूर करें क्योंकि सुबह-सुबह शरीर को ऊर्जा की ज्यादा जरूरत होती है। स्नैक्स से दूरी बनाएं।
- खाने छोडऩे की बजाय दिनभर में कई बार खाएं, लेकिन थोड़ा-थोड़ा।

डाइटीशियन एडवाइज...
करीना कपूर की डाइटीशियन रुजुता दिवाकर के अनुसार, जरूरी नहीं है कि जिस तरह की डाइट सेलेब्स फॉलो करते हैं उसी तरह की डाइट एक आम महिला को भी फॉलो करनी चाहिए। ये आपके शरीर पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या सही है।

फिटनेस के लिए सही प्लान जरूरी
डायटीशियन ऋजुता दिवाकर के अनुसार, करीना कपूर हमेशा एक समय में एक ही स्टेप लेते हुए वजन कम कर रही थी। वो कोई हड़बड़ी में नहीं थीं। उन्होंने चैट में कहा कि, "क्योंकि हम लोग नहीं चाहते थे कि एक स्टेप आगे बढ़ जाएं और फिर दो स्टेप पीछे लौटना पड़े।"

स्पेशल टिप्स
डिलेवरी के बाद वजन थोड़ा तो अपने आप ही कम हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान फ्लड रिटेंशन बहुत ज्यादा हो जाता है, जोकि डिलेवरी के बाद अपने आप ही कम हो जाता है। डिलेवरी के 40 दिनों तक वजन धीरे-धीरे कम होता रहता है। अगर आपको अपना वजन ज्यादा नहीं रखना है, तो उसके लिए आपको खान-पान पर पूरा ध्यान रखना होगा, जैसे पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। क्योकि गर्भ में बच्चे को पानी, थोड़ी मात्र में प्रोटीन, कार्बोहइट्रेड की जरुरत होती है इसके लिए आपको ज्यादा घी और मीठा खाने की जरूरत नहीं होती है।

Post a comment

0 Comments