World Heart Day: क्या है दिल को हेल्दी रखने का सबसे स्मार्ट तरीका? मामला दिल का है, जरूर पढ़ें

दुनियाभर में हृदय रोग मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। World heart federation के मुताबिक एक साल में हृदय रोग के कारण लगभग 1.75 करोड़ लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से करीब 67 लाख लोगों की मौत स्ट्रोक से होती है, जबकि कोरोनरी हृदय रोग के कारण 74 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं। हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है, ताकि हृदय की कई समस्याओं के बारे में जागरूकता फैल सके और हृदय की देखभाल सम्बन्धी जानकारी मिल सके। लाइफ इंश्योरेंस की विपणन और डिजिटल अधिकारी अंजली मल्होत्रा ने व्यस्त जीवन में हृदय समस्याओं को रोकने के लिए पांच सरल और स्मार्ट तरीके सुझाए हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिल से संबंधित होने वाली घातक बीमारियों से बच सकते हैं।

1. नियमित व्यायाम करना Exercising regularly for healthy heart
अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, प्रत्येक दिन व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि धमनियों में लचीलापन रहे, 30-45 मिनट की अवधि के लिए किसी भी शारीरिक गतिविधि के रूप में दैनिक व्यायाम महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चला है कि तेज चलने से कुछ वयस्कों की जीवन अवधि में लगभग दो घंटे जुड़ सकते हैं। जीवनशैली में कुछ बदलाव जैसे एलेवेटर के बदले सीढयि़ों से चढऩा, पार्किं ग स्थल के अंतिम भाग में पार्किंग करना और अपने दोपहर भोजन के समय में से थोड़ी देर के लिए कार्यालय से ब्रेक लेकर पैदल चलने से न केवल शरीर को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है, बल्कि स्वस्थ जीवन की एक आदत भी बनती है।

2. हेल्दी डाएट Healthy Diet and healthy heart
यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि सही और स्वास्थ्य वर्धक आहार स्वस्थ हृदय और स्वस्थ जीवन जीने की कुंजी है। लेकिन, हम में से अधिकांश इसे अनदेखा करते हैं। व्यक्ति जो खाता है, वह सीधे उसके दिल को प्रभावित करता है। इसलिए हरे और पत्तेदार सब्जियों का सेवन सुनिश्चित करें, चीनी और गैस युक्त पेय से परहेज करें, जितना संभव हो मीठे पेय पदार्थों को पानी से बदल दें और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और परिष्कृत आटे का सेवन स्वस्थ जीवन और स्वस्थ दिल के लिए कम करें।

3. शरीर का वजन body weight and healthy heart
अत्यधिक शरीर के वजन दिल के लिए खतरनाक है। वजन पर नजर रखें, क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल की संभावना को बढ़ाता है, जिससे मधुमेह, धमनी रोग का खतरा और रक्तचाप हो सकता है। बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) पर भी नजर रखें और इसे उचित स्तर तक बनाए रखें।

4. धूम्रपान और शराब पर नियंत्रण रखें Control smoking and alcohol for healthy heart

धूम्रपान और शराब के सेवन से हृदय रोग होने का जोखिम बढ़ेगा। इन आदतों को रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिसके कारण दिल की धड़कन अनियमित होती है और स्ट्रोक्स होते हैं। इतना ही नहीं, यह दिल की सामान्य क्रियाकलाप में व्यवधान पैदा करता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि दोनों का सेवन न करें या इसे कम करते करते खत्म करें। यह करना कठिन हो सकता है लेकिन प्रयास के लायक है।

5. तनाव स्तर की जांच करें Check the tension level for healthy heart

ऐसे कई अध्ययन हुए हैं, जिन्होंने स्थापित किया है कि तनाव दिल की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण है। इससे दर्द और तकलीफ हो सकती है, चिंता और अवसाद की भावनाएं पैदा हो सकती हैं, और आपकी ऊर्जा कम कर सकता है। तनाव को दूर रखने का प्रयास करें। काम के अलावा अन्य गतिविधियों की तलाश करें जो तनाव के स्तर को नीचे रखने में मदद करें। एक शौक या एक सकारात्मक आत्म-चर्चा करें, संगीत सुनें या अच्छी किताब पढ़ें या ध्यान करें। इन तकनीकों ने तनाव कम करने और काम और जीवन के प्रति सकारात्मक ²ष्टिकोण विकसित करने में मदद की है।

Post a comment

0 Comments